Contact Form

Name

Email *

Message *

विश्व युवा कौशल दिवस - 15 जुलाई

 विश्व युवा कौशल दिवस -

विश्व युवा कौशल दिवस प्रतिवर्ष 15 जुलाई को  मनाया जाता है। यह दिवस युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये आवश्यक कौशल का सम्मान करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 

विश्व युवा कौशल दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व युवा कौशल दिवस प्रतिवर्ष दिनांक 15 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा वर्ष 2014 को की गई थी। वर्ष 2014 से विश्व युवा कौशल दिवस को पुरे विश्व में मनाया जाने लगा।

इतिहास –

2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल के महत्त्व के मद्देनजर इस दिवस पर विचार किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा इसके बाद दिनांक 15 जुलाई 2014 को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने की घोषणा की गयी थी।

इस तरह संयुक्त राष्ट्र महासभा के के द्वारा दिनांक 15 जुलाई की तारीख और दिवस का नाम विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में निर्धारित किया गया। इसीलिए तभी से दिनांक 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

विश्व युवा कौशल दिवस का उद्देश्य-

इस  दिवस का उद्देश्य युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल का प्रचार- प्रसार करना और लोगो को युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल के प्रति जागरूक करना है। जिससे विश्व के लोग युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल  की और ध्यान दें, और इसका सम्मान कर सके। इसीलिए विश्व में 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है।

विश्व युवा कौशल दिवस का महत्त्व –

विश्व युवा कौशल दिवस का महत्त्व इसीलिए भी है की, इस दिन लोगों को युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल के महत्व और लोगों को युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल का प्रचार- प्रसार करने की शिक्षा सरकारी विभागों द्वारा दी जाती है। युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये जरुरी कौशल के प्रचार-प्रसार की आवश्यकता और महत्व के बारे में लोगो को जागरुक करने के लिए विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है।

Post a Comment

0 Comments