Contact Form

Name

Email *

Message *

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली - इसके लाभ एवं इसे कैसेऔर बेहतर बनाया सकता है?

Online education system - its benefits and how can it be improved?ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली - इसके लाभ एवं इसे कैसेऔर बेहतर बनाया सकता है?

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली वर्तमान की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। कोविड–19 जैसी आपदाओं के समय में ऑनलाइन शिक्षा का महत्व और भी बढ़ जाता है। मार्च-अप्रैल 2020 से ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में हमें काफी विकास देखने को मिलता है। यदि ऑनलाइन शिक्षा का अस्तित्व नहीं होता, तो विगत कोविड के कारण शैक्षणिक विकास का पहिया पूरी तरह से थम सा गया होता। इस दृष्टि से ऑनलाइन शिक्षा लाभकारी है।


ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के लाभ -  


शिक्षक के साथ अधिक नियमित संपर्क –


ऑनलाइन शिक्षा के अंतर्गत विद्यार्थी किसी भी समय शिक्षक से संपर्क स्थापित करने में सक्षम होता है। विद्यार्थी अनेक एप्लीकेशन जैसे - गूगल मीट, क्लासरूम, ज़ूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, व्हाट्सऐप, सिस्को बेवेक्स इत्यादि के माध्यम से अपने शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं। वर्तमान में यह सुविधा कंप्यूटर के अलावा स्मार्ट फोन्स पर भी उपलब्ध है। 


रुचिकर – 


ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में अनेक सॉफ्टवेयर्स और एप्लीकेशन्स ने शिक्षा को अधिक रोचक बनाने का कार्य किया है।ऑनलाइन संसाधनों जैसे गूगल मैप्स, गूगल अर्थ, शैक्षणिक वेबसाइट, चित्र और वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन पाठ पढ़ाना और पढ़ना अधिक रोचक हो गया है। ऑनलाइन स्क्रीन शेयरिंग का उपयोग करके विषयों को समझना आसान हो गया है। 

बेहतर फ्लेक्सिबिलिटी -

ऑनलाइन अध्ययन – अध्यापन के दौरान अंतिम मिनटों में भी समय में परिवर्तन किया जा सकता है। शिक्षक जब चाहे  तब कक्षाओं का आयोजन कर सकता है और जब चाहे स्थगित भी कर सकता है। ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था में यात्रा नहीं करनी पड़ती है और इससे काफी समय की बचत होती है। 

अनेक टूल्स की उपलब्धता –


ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली में शिक्षण – अधिगम के लिए हमें अपेक्षाकृत अधिक टूल्स उपलब्ध होते हैं। ऑनलाइन व्हाइटबोर्ड का उपयोग, अनेक फ़ार्मेट की फाइल्स, लिंक और वीडियो शेयरिंग, ऑनलाइन क्विज और त्वरित परिणाम जैसे विकल्पों के कारण शिक्षक अपनी रचनात्मकतापूर्ण शिक्षा को विद्यार्थियों तक पहुंचा सकता है। इसमें शिक्षक को विभिन्न प्रकार से बच्चों को पढ़ाने के पर्याप्त अवसर प्राप्त होते हैं। छात्र प्रभावी रूप से इससे शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं।

समय और धन की बचत – 


ऑनलाइन शिक्षण में शिक्षक और विद्यार्थी को यात्रा नहीं करनी पड़ती है। इसके अलावा पाठ्यसामग्री जैसे कि मानचित्र, किताब, ग्लोब्स एवं अन्य सीखने की सामग्रियों का अपेक्षाकृत कम क्रय करना पड़ता है। इन सभी के फलस्वरूप समय और धन की बचत होती है। 

लचीलापन -

ऑनलाइन अध्ययन के अंतर्गत हमें लचीलापन देखने को मिलता है। अपने देश में कुछ विश्वविद्यालय चुने गए विषयों के ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रदान करता है। इनके पंजीकरण से लेकर परीक्षा तक की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही की जाती है। इसके अलावा इसके समय में भी लचीलापन है। यदि कोई विद्यार्थी थोड़ी देर से भी इसमें शामिल होते हैं या किसी कारण से शामिल नहीं हो पाते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं होती। इनके सत्र की कक्षाएं रिकार्ड हो जाती हैं जिन्हें विद्यार्थी बाद में भी देख या सुन सकता है।

बालिका शिक्षा के लिए वरदान - 

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली ने बालिका शिक्षा के लिए वरदान का कार्य किया है । बालिकाएँ घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरा कर सकती हैं। वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकती हैं।   

पेपर का कम उपयोग -

ऑनलाइन शिक्षा की प्रक्रिया का एक और लाभ यह भी है कि इसमें कागजों का उपयोग बहुत कम होता है। क्लासरूम प्रणाली की अपेक्षा डिजिटल प्रणाली से अध्ययन करने में पेपर के उपयोग की मात्रा लगभग न के बराबर हो जाती है। विद्यार्थी को अपने स्तर से ही कुछ बातें नोट करनी होती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली में पेपर का बहुत ही कम उपयोग किया जाता है। 

आपदाओं के समय लाभकारी और सुरक्षित-

इसमें कोई संदेह नहीं कि ऑनलाइन अध्ययन सुरक्षित विकल्प है। हम सभी कोविड-19 महामारी के
बारे में अच्छी तरह से जान चुकें है, जिसने पूरे पृथ्वी को लॉकडाउन में डाल दिया था । जब व्यक्ति एक दूसरे के भौतिक संपर्क में नहीं आ पा रहे थे, उस समय शिक्षा व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिए ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली मील का पत्थर साबित हुई। उपरोक्त बिन्दुओं के आधार पर हम कह सकते हैं, कि ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली शिक्षण – अधिगम के लिए एक वरदान सिद्ध हुई है ।

Post a Comment

0 Comments